एशियाडः भारतीय महिला टीम तीरंदाजी में आखिरी-8 में, मोहम्मद अनस ने 400 मीटर रेस के सेमीफाइनल में जगह बनाई

Sports News

आज 26 गोल्ड दांव पर, भारत के स्क्वैश में 3 मेडल पक्के, केनो टीबीआर 200 मीटर के सेमीफाइनल में पहुंचीं भारतीय महिला टीम

Shared News | Last Modified – Aug 25, 2018, 10:16 AM IST

जकार्ता. भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने 18वें एशियाई खेलों के 7वें दिन शनिवार को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। अंकिता भकत, प्रोमिला दाईमेरी, दीपिका कुमारी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया को 5-3 से हराकर आखिरी-8 में प्रवेश किया। केनो टीबीआर 200 मीटर में भी भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में सफल रही। भारत के मोहम्मद अनस याहिया ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई। वे हीट-1 में 45.63 सेकंड का समय निकालकर पहले स्थान पर रहे।


इस एशियाड में भारत के अभी 25 पदक हैं। आज 11 खेलों के 26 गोल्ड मेडल दांव पर हैं। भारत ने स्क्वैश में भी तीन पदक पक्के कर लिए हैं। इसमें एथलेटिक्स में 4, बॉलिंग में 1, केनो/कयाक स्प्रिंट में 2, साइक्लिंग बीएमएक्स में 2, जेटस्की में 2, जू-जित्सू में 3, कराटे में 4, सेपकटकरा में 1, शूटिंग में 2, टेनिस में 3 और वेटलिफ्टिंग में 2 स्वर्ण पदक के लिए होने वाले मुकाबले शामिल हैं।



 
दीपिका, जोशना और सौरभ आखिरी-4 में पहुंचे : स्क्वैश की महिला एकल स्पर्धा में दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा शुक्रवार को सेमीफाइनल में पहुंच गईं। सौरभ घोषाल ने पुरुष एकल के क्वार्टर फाइनल में हमवतन हरमिंदर पाल सिंह संधू को हराकर आखिरी 4 में जगह बनाई। अगर ये तीनों भारतीय अब सेमीफाइनल में हार भी जाते हैं तो भी कांस्य लेकर ही स्वदेश लौटेंगे।


 

तीरंदाजी में भारत का शानदार प्रदर्शन : तीरंदाजी में भारतीय टीम ने पहले सेट में 55 का स्कोर किया। मंगोलिया की टीम ने 50 अंक अपने खाते में डाले। दूसरे सेट में भारतीय टीम ने 52 और मंगोलिया ने 51 अंक हासिल किए। तीसरे सेट में भारत के हिस्से 55 और मंगोलिया के हिस्से 56 अंक आए। चौथे सेट में दोनों टीमों ने 54-54 अंक लिए। इस तरह भारत ने 2-0, 2-0, 0-2, 1-1 सेट प्वाइंट हासिल किए और कुल 5-3 के साथ मुकाबला अपना अपने नाम कर लिया।
केनो टीबीआर में रेपीचेज में अच्छा प्रदर्शन कर आखिरी-4 में जगह बनाई : महिलाओं की केनो टीबीआर 200 मीटर की हीट-2 में भारतीय टीम 5वें स्थान पर रही। भारतीय टीम ने 1:00.452 मिनट का समय निकाला। उसकी हीट में चीन पहले, इंडोनेशिया दूसरे और कोरिया तीसरे स्थान पर रही। हालांकि बाद में रेपीचेज में भारतीय महिलाओं ने 1:00.238 मिनट का समय निकालकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया।



 

डोपिंग का पहला मामला सामने आया : इन एशियाई खेलों में शुक्रवार को डोपिंग का पहला मामला सामने आया। एशियाई ओलिंपिक परिषद (ओसीए) के बयान के मुताबिक, तुर्कमेनिस्तान के पहलवान रुस्तम नजारोव को प्रतिबंधित फ्यूरोसेमाइड पदार्थ लेने का दोषी पाया गया है। नजारोव को एशियाई खेलों के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है। 19 अगस्त को हुए उनके मुकाबले को भी अमान्य कर दिया गया। 24 साल के नजारोव को पुरुषों की 57 किग्रा वर्ग की फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत के संदीप तोमर से हार का सामना करना पड़ा था।


 

मुक्केबाजी में गौरव बाहर, मनोज प्री-क्वार्टर फाइनल में : भारत के मनोज कुमार ने मुक्केबाजी के 69 किग्रा वेल्टरवेट वर्ग में शानदार शुरुआत की। उन्होंने प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जबकि गौरव सोलंकी 52 किग्रा के फ्लाईवेट वर्ग में राउंड-32 में हारकर बाहर हो गए। एशियाई खेलों में भारत के 10 मुक्केबाज उतरे हैं। गौरव को जापान के रेयोमेई तनाका ने 5-0 से हराया। वहीं, मनोज ने भूटान के सेंगे वांगदी को 5-0 से हराया। मनोज का अगला मुकाबला किर्गिस्तान के अब्दुरखमान अब्दुरखमानोव से होगा।


 

गोल्फ में पदक की उम्मीदें कायम : भारत के आदिल बेदी और भारतीय पुरुष टीम ने गोल्फ में देश की पदक की उम्मीदें कायम रखीं। दूसरे दौर के बाद वे क्रमशः संयुक्त तीसरे तथा दूसरे स्थान पर हैं। इस स्पर्धा में भारत के रेहान थॉमस जॉन ने 3 अंडर-69 का कार्ड खेला। वे संयुक्त 11वें से संयुक्त 5वें स्थान पर पहुंचे। महिला वर्ग में दो राउंड के बाद सिफत सागू (147) संयुक्त 20वें, रिधिमा दिलावरी (149) और दीक्षा डागर (149) संयुक्त 24वें स्थान पर हैं। भारतीय महिला टीम नौवें स्थान पर है।


 

Leave a Reply