कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूर अब करेंगे DTC बसों की मुफ्त सवारी

General News

टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated:Aug 3, 2018, 04:55PM IST, अतुल माथुर, नई दिल्ली


दिल्ली में क्रंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूरों को केजरीवाल सरकार सौगात देने जा रही है। दरअसल, अब ये मजदूर डीटीसी बसों में मुफ्त सवारी कर पाएंगे। दिल्ली सरकार ने कंस्ट्रक्शन वर्करों को मुफ्त में बस पास उपलब्ध कराने का फैसला किया है। लेबर मिनिस्टर गोपाल राय ने कहा कि प्रस्ताव तैयार है और इसे जल्द कैबिनेट के समक्ष मंजूरी के लिए लाया जाएगा।




श्रम विभाग के अधिकारियों ने बताया, दिल्ली बिल्डिंग और अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स बोर्ड में 2 लाख से अधिक वर्कर रजिस्टर्ड हैं। ये डीएमआरसी, केंद्रीय तथा राज्य के कंस्ट्रक्शन वर्क और प्राइवेट हाउसिंग प्रॉजेक्ट सहित कई साइट पर काम करते हैं।



कुछ एजेंसियां साइट के नजदीक इन कामगारों को रिहायश उपलब्ध करा रही है, लेकिन ज्यादातर मामलों में उन्हें दूर से आना होता है, कभी-कभी उन्हें उनके लिए बनाए गए कैम्प से आना होता है जिससे किराये में उनका बहुत पैसा खर्च हो जाता है।


परिवहन मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘मुफ्त बस सेवा से कामगार अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा बचा पाएंगे। बोर्ड से पंजीकृत वर्करों को यह सुविधा प्राप्त होगी। बोर्ड के पास कामगारों के कल्याण के लिए बहुत राशि है और डीटीसी को उसी फंड से भुगतान किया जाएगा।’


Leave a Reply

Your email address will not be published.