गुर्दे में पथरी होने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 7 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Health Services

किडनी स्‍टोन से बचने के लिए सबसे जरूरी होता है, इन संकेतों को पहचानना और समय से इसका उपचार कराना। तो चलिये जानते हैं क्या हैं किडनी स्‍टोन के शुरुआती संकेत।
किडनी स्‍टोन

गलत खान-पान व जरुरत से कम पानी पीना किडनी की पथरी का अहम कारण है। आमतौर पर यह ये पथरियां मूत्र के रास्ते शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं। कई लोगों में पथरियां बनती हैं और बिना अधिक तकलीफ के निकल भी जाती हैं, लेकिन यदि पथरी बड़ी हो जाए तो मूत्रवाहिनी में अवरोध उत्पन्न कर देती है। इस स्थिति में मूत्रांगो के आसपास असहनीय दर्द होता है। इस समस्या से बचने के लिए सबसे जरूरी होता है, इन संकेतों को पहचानना और समय से इसका उपचार कराना। तो चलिये जानते हैं क्या हैं किडनी स्‍टोन के प्रारंभिक चेतावनी संकेत।
किडनी स्‍टोन के शुरुआती लक्षण
गुर्दे की पथरी से पीठ या पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द हो सकता है, जो कुछ मिनटो या घंटो तक बना रह सकता है। इसमें दर्द के साथ जी मिचलाने तथा उल्टी की शिकायत भी हो सकती है। यदि मूत्र संबंधी प्रणाली के किसी भाग में संक्रमण है तो इसके लक्षणों में बुखार, कंपकंपी, पसीना आना, पेशाब आने के साथ-साथ दर्द होना आदि भी शामिल हो सकते हैं मूत्र में रक्त भी आ सकता है। चलिये विस्तार से जानें इसके संकेत

Leave a Reply