ज्यादातर पुरूष इन 5 कारणों से मजबूत महिलाओं को संभालने में होते हैं असमर्थ

Culture Activity

Shared News By धीरज सिंह राणा

मजबूत महिलाओं में संघर्ष और दर्द को झेलने की क्षमता होती है इसलिए वो किसा भी तरह के विपरीत परिस्थितियों में भी कभी नही घबराती है। एक मजबूत महिला किसी का दिल नहीं दुखाना चाहती है। उसे जिंदगी की खुशियों और दूसरों की भावन……………

मजबूत महिलाएं आत्मनिर्भर और खुद के फैसले के भरोसे रहती है उनका आत्मविश्वास काफी मजबूत होता है। ऐसी महिलाएं अपने हक के लिए आवाज उठाना जानती हैं, वो किसी भी कीमत पर अपनी इच्छाओं से समझौता नहीं करती हैं। उन्हें खुद की महत्व का एहसास होता है और वो कभी भी किसी भी वजह से अपने आत्मसम्मान से समझौता नहीं करती हैं। मजबूत महिलाओं में संघर्ष और दर्द को झेलने की क्षमता होती है इसलिए वो किसा भी तरह के विपरीत परिस्थितियों में भी कभी नही घबराती है। पर अफसोस की बात है कि, ऐसे विशेषताओं वाली महिलाओं को संभालना अक्सर कई पुरुषों के लिए मुश्किल हो जाती है। आइए जानते हैं ऐसे महिलाओं की क्या पहचान होती है।

ईमानदार होती है
मजबूत महिलाएं जानती है कि वक्त बहुत कीमती है। इसलिए वो फालतु के कामों में वक्त जाया नहीं करती है। आजकल बहुत कम महिलाएं ऐसी होती है जो काफी ईमानदार हो। पर ये सच है कि वो बातों को कभी भी घुमा फिरा कर नही बोलती है, सीधा बात पर पहुंच जाती है। उनकी इन आदतों से कई पुरूष असुविधाजनक महसूस भी करते है, लेकिन आप जो भी उनसे पूछते हैं, आप उनसे सच ही सुनेंगे, कम से कम वो झूठ तो नही बोलती।

अपनी महत्व को जानती है
मजबूत व्यक्तित्व वाली महिलाएं हक के लिए आवाज उठाना जानती हैं, वो किसी भी कीमत पर अपनी इच्छाओं से समझौता नहीं करती हैं। उन्हें खुद की महत्व का एहसास होता है और वो कभी भी किसी भी वजह से अपने आत्मसम्मान से समझौता नहीं करती हैं। ऐसी महिलाएं केवल खुद पर भरोसा करना जानती हैं। किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए वो फालतू की हरकतें कभी नहीं करती हैं। वो अपनी वैल्यू को भली भांति समझती है और उन्हें इस बात से बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है कि लोग उन्हें महत्व देते हैं या नहीं।

मजबूत आत्मीयता
ज्यादातर पुरुषों को उनके कामुक भावनाओं के लिए आत्मीयता की आवश्यकता होती है, जब कि मजबूत महिलाओं में शारीरिक आत्मीयता के साथ-साथ व्यापक भावनात्मक अंतरंगता का गुण भी होता है। वो कई प्रकार के इंटीमेट जैसे कि प्यार करने से लेकर बातचीत के लिए और कई तरीकों से पुरूषों को चुनौती दे सकती है। पुरूष भी अंतरंगता के इन रूपों में तल्लीन हो सकते हैं, अगर वो सफल होने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रयास करते हैं तो। पुरूष अगर ऐसा करने में असमर्थ है, तो उन्हें इस तरह के महिलाओं के साथ जीवन व्यतित करने में परेशानियां आ सकती है।

अपने लक्ष्य को देती हैं प्राथमिकता
खुश और मजबूत महिला को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनके जीवन में कौन है या कौन नही, अपने लक्ष्य को बाकी हर चीजों से ज्यादा प्राथमिकता देती हैं। किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए वो आपना वक्त जाया नही करती हैं, क्योंकि वो अपने कामों पर ज्यादा ध्यान देती हैं। ऐसी महिलाएं अपनी महत्व को भली भांति समझती है और उनके बारे में लोग क्या सोचते है इसका वो बिल्कुल भी प्रवाह नही करती हैं।

मजबूत महिलाएं किसी का इंतजार नही करती
आप इस प्रकार की महिलाओं से आप दिल से प्यार करोगे तो वो आपका साथ कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी देंगी लेकिन किसी तरह का धोखा मिलने पर वो मनाने के लिए आपका इंतजार नहीं करने वाली है। क्योंकि वो अपने जीवन में काफी व्यस्त रहती हैं। भले ही हर किसी की तरह उसे भी एक विशेष प्रकार के प्यार की जरूरत हो, अगर आप उनकी जरूरतों को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो वो अकेले जीवनभर खुश रहने में सक्षम होती हैं।

Leave a Reply