डिमेंशिया और अन्‍य मानसिक रोगों में फायदेमंद हैं ये 5 फूड, बढ़ती है याददाश्‍त

Health Services

Shared News Atul Modi, ओन्‍ली माई हैल्‍थ
कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो डिमेंशिया को रोकने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं।

डिमेंशिया या मनोभ्रंश (Dementia) कोई विशिष्ट बीमारी नहीं है, लेकिन यह स्मृति हानि से जुड़ा एक शब्द है। डिमेंशिया भी मूड और व्यवहार में परिवर्तन का कारण बनता है। डिमेंशिया की समस्या तब पैदा होती है जब मस्तिष्क अल्जाइमर या स्ट्रोक की श्रृंखला जैसी बीमारी से क्षतिग्रस्त हो जाता है। आमतौर पर डिमेंशिया का मुख्य कारण अल्जाइमर रोग है। डिमेंशिया से पीड़ित लोग स्मृति हानि का सामना करते हैं, इसके अलावा डिमेंशिया में बातचीत करने में समस्या और मनोदशा में बदलाव होता है। यदि आप गंभीर लक्षणों का सामना कर रहे हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें। हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो डिमेंशिया को रोकने में मदद करते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करते हैं।

डिमेंशिया के लिए खाद्य पदार्थ- Foods For Dementia
बेरी
बेरी एंथोसायनिन का समृद्ध स्रोत है, जो मनोभ्रंश और अल्जाइमर को रोकता है। इसके अलावा, बेरीज में विटामिन सी, ई और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्‍व भी होते हैं, जो बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। बेहतर परिणाम के लिए ब्लूबेरी, चेरी और स्ट्रॉबेरी की खपत को बढ़ाएं।

ब्रोकली
ब्रोकली का सेवन मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाता है। ब्रोकली में कोलीन होता है, जो स्मृति और बेहतर संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाता है। डिमेंशिया से बचाव के लिए ब्रोकली का सेवन करें।

मछली
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके दिमाग को तेज रखता है। बेहतर परिणामों के लिए अपने आहार में मछली को शामिल करें। यदि आप मछली का सेवन नहीं कर सकते हैं तो आप फ्लैक्ससीड्स का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है।

बीन्‍स
बीन्स और फलियां आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट का समृद्ध स्रोत हैं जो न्यूरॉन्स और अन्य शारीरिक कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं। मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को बढ़ाने और मनोभ्रंश को रोकने के लिए अपने आहार में अधिक बीन्स और फलियां शामिल करें।

करी
डिमेंशिया से बचाव के लिए करी का सेवन फायदेमंद होता है। करी मस्तिष्क में प्‍लाक के प्रसार को रोकता है। मनोभ्रंश को रोकने के लिए इन खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद है। ये खाद्य पदार्थ न केवल मनोभ्रंश को रोकते हैं बल्कि मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी सुधार करते हैं।

डिमेंशिया से बचने के अन्‍य उपाय
डिमेंशिया जैसी समस्‍याओं से बचने के लिए आपको रोजाना एक्‍सरसाइज करना चाहिए। जो लोग एक्‍सरसाइज नहीं करते हैं उनमें एक उम्र के बाद डिमेंशिया और अल्‍जाइमर जैसी बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको मस्तिष्‍क से जुड़े खेलों में हिस्‍सा लेना चाहिए। किताबें पढ़ें और पानी पर्याप्‍त मात्रा में पीएं, क्‍योंकि मस्तिष्‍क को स्‍वस्‍थ रखने के लिए पानी की आवश्‍यकता होती है।

Leave a Reply