त्रिफला चूर्ण लाभ, उपयोग, खुराक और दुष्प्रभाव

Health Services

त्रिफला से जड़ी बूटी एक सबसे लोकप्रिय ग्रह पर चिकित्सा जड़ी बूटियों के प्रति वर्ष यह कुछ बीमारियों का इलाज करने के लिए अपने तरीके से दुनिया भर में लाखों लेने के साथ है.
इसकी लोकप्रियता के लिए मुख्य कारण है, इसके लिए तैयार उपलब्धता के अलावा जहाँ आप होना है, यह है कि यह आंत्र शिकायतें से वसूली एड्स और रक्त और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है मुख्य रूप से है, जो सभी वेदनाओं कि हम में से कई हैं पर कुछ बात करने के लिए हमारे जीवन में शिकार गिर .



त्रिफला जरूरी एक चिकित्सा बल्कि एक निवारक अधिक एक और अच्छे स्वास्थ्य और अच्छी तरह से किया जा रहा है आम के एक प्रवर्तक के रूप में शक्ति के रूप में इलाज नहीं किया जाना चाहिए. एक नियमित रूप से सेवन, शायद के रूप में दो बार एक सप्ताह के रूप में छोटे त्रिफला कैप्सूल या पाउडर के लिए, किसी भी प्रमुख या बे में सामान्य आंत्र पाचन तंत्र से संबंधित विकार रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए.


इसका कारण यह है प्राकृतिक संयंत्र निकालने त्रिफला एक असाधारण उच्च पोषक तत्व गिनती जो यह भीतरी अंगों पर लगभग एक uniquely शानदार सफाई और detoxification, आंत्र क्षेत्र, पाचन प्रणाली और शरीर के अन्य सभी कार्य के रूप में यह खून में घुल सक्षम बनाता है शामिल हैं. यदि आप चाहें तो आप इसे का लगता है कि आपके अंदर एक बहुत अच्छा valeting दे सकते हैं! और अगर आपको लगता है कि सप्ताह में दो बार लगता है कि बेदाग कैसे अपनी कार होगी. अब लगता है कि शुद्ध और कैसे आपके शरीर स्वस्थ हो जाएगा त्रिफला का नियमित खुराक के बाद.


त्रिफला है एक रेचक और रेचक एक बहुत अच्छा बना देता है. वह अपनी जन्मभूमि भारत में विशेष महत्व है, क्योंकि यह न केवल एक अत्यधिक की सिफारिश की आयुर्वेदिक दर्शन में हर्बल पूरक है और इसके पाठ्यक्रम के कई का हिस्सा अच्छे स्वास्थ्य के लिए अग्रणी है, लेकिन यह भी शाकाहारियों के लिए एक रेचक के रूप में दुनिया भर में हिंदुओं पर विशेष रूप से भारतीय कार्य करता है, के रूप में अपनी नरम संविधान अधिक से अधिक इन पाचन प्रणाली के लिए अनुकूल है सामान्यतः कठोर textured जुलाब मिला.



इसका कारण यह है त्रिफला एक स्नेहन थोक रेचक, जो अन्य जुलाब के विपरीत संभवतः पित्ताशय जब खपत के रूप में इसे और अधिक nutrional मूल्य है हानिकारक का कोई मौका नहीं है माना जाता है. एक परिणाम यह मूत्राशय में एक स्पंज के रूप में कार्य धीरे – धीरे अपशिष्ट पदार्थ बाहर squeezing है, बजाय एक अधिक प्रत्यक्ष और शायद अधिक के माध्यम से पीड़ित डाल परेशान है और purging चुंगी के रूप में.


क्योंकि इसके ठीक संविधान है कि शरीर पर आसान है की जब ingested है, और अधिक एक मुलायम पंख झाड़न से एक रपट के बजाय एक de-scaler से एक कठोर रगडें अपने महत्वपूर्ण अंगों पर और इसलिए भी क्योंकि इसके detoxification और सफाई गुणों, त्रिफला ‘isn का टी सिर्फ एक रेचक के रूप में निर्धारित, लेकिन यह भी एक रक्त शोधक के रूप में. के भीतर यह विशेष रूप से उच्च और निहायत उच्च विटामिन सी सामग्री है, linoleic तेल और अन्य प्राकृतिक टॉनिक है. इस जादुई मिश्रण रक्त ऊपर warms, जो सही क्रम में अपने पूरे संचार प्रणाली काम करता है. यह आसान पर्याप्त बनाने पित्त प्रवाह करने के लिए अपने शरीर के भीतर किसी भी हमलावर संक्रमण से लड़ने में स्वस्थ रक्त कोशिकाओं हो जाता है.



यह काफी सरल है, यदि आप आंत्र शिकायतें, उच्च कोलेस्ट्रॉल और रक्त और दूसरों के बीच यकृत विकारों से पीड़ित की इच्छा नहीं है, त्रिफला नियमित रूप से लेते हैं और तुम नहीं करोगे.



त्रिफला रसायन के लाभ
पेट की बीमारियों को रोकता है
दृष्टि में सुधार करता है
मोतियाबिंद को रोकता है
त्वचा रोगों को रोकता है
बालों को बढ़ाता है और बालों के अच्छा रसयान है
मुक्त कणों (oxidants) से लड़ता है
पोषक तत्वों के पाचन और अवशोषण में सुधार लता है
विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है
रोग प्रतिरोधक शक्ति में सुधार करता है और रोगों से बचाता है
त्वचा में सेल्युलाईट कम करता है
आँतों की अतिरिक्त वसा को कम कर देता है

Leave a Reply