ब्रेस्ट से लीवर तक, अब 8 तरह के कैंसर का पता लगाएगा ये एक ब्लड टेस्ट

Health Services Women & Child

नई दिल्ली: साइंस दिनोंदिन तरक्की कर रहा है. इससे ना सिर्फ लोगों को अपनी बीमारियां ठीक करने मदद मिल रही है बल्कि वक्त से पहले ही बीमारी की रोकथाम में भी सहायता हो रही है. ऐसी ही एक रिसर्च हुई है जिसमें आठ तरह के कैंसर की पहचान आसानी से हो सकेगी.


इस एक नए रक्त परीक्षण से आठ तरह के सामान्य कैंसर के शरीर में फैलने और मरीजों के जीवन को जोखिम होने से पहले ही शुरुआती अवस्था में ही पहचान हो सकेगी. इसका विकास ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने किया है.



समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया के वाल्टर एंड एलिजा हॉल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा कि नया परीक्षण अंडाशय, लीवर, पेट, पैंक्रियाज, ऑसोफोगस, आंत, फेफड़ों और स्तन को प्रभावित करने वाले कैंसर का शुरुआत में ही पता लगाने में सक्षम होगा.

संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर जेयने टाई ने कहा, “इस परीक्षण में कई ट्यूमर प्रकारों के लिए वन-स्टॉप परीक्षण बनने की संभावना है, जिसे वृहद पैमाने पर स्वीकार किया जाना चाहिए.”


कैंसर हो जाने पर मरीज के जिंदा बचने की दर सीधे इससे जुड़ी है कि परीक्षण के दौरान मरीज का कैंसर किस अवस्था में है. जितनी शुरुआती अवस्था में कैंसर का पता चलता है, मरीज के बचने की दर भी उतनी ही अधिक होती है. इसका मतलब यह है कि वर्तमान में ऐसे रक्त परीक्षण की अत्यंत जरूरत है, जो शुरुआती अवस्था में ही कैंसर की सटीकता से पता लगा सकें.

नए रक्त परीक्षण के बारे में साइंस जर्नल में जानकारी प्रकाशित हुई है.



Leave a Reply