रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा और विजय शर्मा को मिल सकता है द्रोणाचार्य पुरस्कार

Cricket Cricket

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा का नाम रविवार को द्रोणाचार्य (रेगुलर) और द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार के लिए चुना गया हैं।

नई दिल्ली, योगेश शर्मा। विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के कोच तारक सिन्हा का नाम रविवार को द्रोणाचार्य (रेगुलर) और द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार के लिए चुना गया हैं। जबकि इस बार द्रोणाचार्य (रेगुलर) पुरस्कार में कुश्ती में किसी को कुछ नहीं मिल पाएगा।




रविवार को इन पुरस्कारों के लिए रिटायर्ड जस्टिस मुकुल मुदगल की अगुआई में चयन समिति की बैठक हुई जिसमें द्रोणाचार्य (रेगुलर), ध्यानचंद और द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार मिलने वालों के नामों की सिफारिश की गई जिसके बाद अंतिम फैसला खेल मंत्रालय करेगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो खेल मंत्रालय इन्हीं नामों पर मोहर लगा देगा, जबकि अर्जुन और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए सोमवार को बैठक होगी।



द्रोणाचार्य पुरस्कार (रेगुलर) मुक्केबाजी में कुट्टप्पा चेनंदा अखिया, भारोत्तोलन में विजय शर्मा, टेबल टेनिस में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता अचंत शरत कमल के पिता और उनके कोच श्रीनिवास राव, जकार्ता एशियन गेम्स में टिपल जंप में स्वर्ण जीतने वाले अरपिंदर सिंह के कोच एसएस पन्नू को मिलने की उम्मीद है।


द्रोणाचार्य (रेगुलर) पुरस्कार के लिए बैठक के दौरान में भारतीय फ्री स्टाइल टीम के कोच सुजीत मान के लिए निराशा हाथ लगी क्योंकि बैठक में कुश्ती से उनके नाम पर काफी देर तक चर्चा की गई लेकिन मुदगल ने यह कहकर उनके नाम को आगे नहीं किया क्योंकि मान ने यह बताया था कि उन्होंने ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को प्रशिक्षण दिया है। जबकि सुशील कितनी बार अपने कोचों का नाम बदल चुके हैं। इसके कारण मान के नाम को आगे नहीं बढ़ाया जा सका जबकि अन्य दावेदार वीरेंद्र, मंदीप, सत्यवान, रणवीर सिंह कुंडु और 95 वर्षीय खलीफा जसराम के नामों पर कोई रुचि नहीं दिखाई।


राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 29 अगस्त को खेल दिवस के दिन दिए जाते हैं, लेकिन एशियन गेम्स के चलते इस बार यह 25 सितंबर को दिए जाएंगे।

ध्यानचंद पुरस्कार भरत छेत्री (हॉकी), सत्यदेव प्रसाद (तीरंदाजी), दादू चौगले (कुश्ती), बॉबी एलॉयसिस (एथलेटिक्स) को मिलने की उम्मीद है।



द्रोणाचार्य (लाइफटाइम) पुरस्कार तारक के अलावा क्लेरेंस लोबो (हॉकी), जीवन कुमार शर्मा (जूडो) को दिया जा सकता है। तारक ने पंत के अलावा आशीष नेहरा सहित कई भारतीय क्रिकेटरों को प्रशिक्षण दिया है। Posted By: Pradeep Sehgal

Leave a Reply