PINK-LINE

6 अगस्त से सरोजिनी नगर ले जाएगी मेट्रो, शॉपिंग हो जाएगी आसान,

General News

8.10 किमी. लंबे नए सेक्शन पर 6 स्टेशन बनाए गए हैं
5 स्टेशन अंडरग्राउंड हैं, सिर्फ मोती बाग एलिवेटेड है
296KM हो जाएगी दिल्ली-NCR में मेट्रो नेटवर्क की लंबाई
214 पहुंच जाएगी मेट्रो के कुल स्टेशनों की संख्या
106 किमी. हिस्सा फेज-3 का हो जाएगा ऑपरेशनल
2 सेक्शन खुलने बाकी रह जाएंगे पिंक लाइन के, अक्टूबर तक है उम्मीद




विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
मेट्रो की पिंक लाइन पर साउथ कैंपस से लाजपत नगर के बीच बने नए मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन सोमवार, 6 अगस्त को होगा। मेट्रो भवन में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। उसी दिन दोपहर से सेक्शन पर पैसेंजर सर्विस शुरू हो जाएगी।


सेक्शन के खुलने से साउथ दिल्ली के 3 प्रमुख बाजार मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जाएंगे। इसके साथ ही 2 नए इंटरचेंज पॉइंट भी मेट्रो नेटवर्क में शामिल हो जाएंगे। इंटरचेंज सेक्शन से मेट्रो में फुटफॉल और बढ़ेगा। मंगलवार को डीएमआरसी के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर (कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन) अनुज दयाल ने बयान जारी कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 6 अगस्त की सुबह 11:30 बजे नए मेट्रो सेक्शन का उद्घाटन होगा।


दोपहर 1 बजे से पैसेंजर सर्विस शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि कमिश्नर मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) ने 26 जुलाई को ही इस सेक्शन को खोलने की मंजूरी दी है। कुछ औपचारिकताएं पूरी की जानी हैं, जिन पर डीएमआरसी तेजी से काम कर रही है।



नए सेक्शन के खुलने से पिंक लाइन पर लोग मजलिस पार्क से लाजपत नगर तक ट्रैवल कर सकेंगे। लाजपत नगर और आईएनए पर इंटरचेंज स्टेशन बनाए गए हैं। लाजपत नगर पर लोग फरीदाबाद और कश्मीरी गेट के बीच वॉयलेट लाइन पर इंटरचेंज कर सकेंगे। वहीं, आईएनए पर समयपुर बादली से गुड़गांव के बीच बनी येलो लाइन पर आ-जा सकेंगे। इसका सबसे ज्यादा फायदा नॉर्थ और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली में रहने वाले उन लोगों को मिलेगा, जिन्हें काम के सिलसिले में रोज या अक्सर गुड़गांव या फरीदाबाद जाना पड़ता है।

Leave a Reply