Fifa World Cup 2018: क्रोएशिया को 27 साल पहले मिली थी आजादी, अब पहुंचा फाइनल में,

Football

ख़बर न्यूज़ डेस्क, Updated: 13 जुलाई, 2018 6:52 PM

क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. यूगोस्लाविया से 1991 में आजाद हुआ क्रोएशिया कई बड़ें देशों पर ग्राउंड में भारी पड़ा है.

नई दिल्ली: Fifa World Cup 2018: यूरोप का छोटा सा देश क्रोएशिया पहली बार फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. बुधवार को सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराकर क्रोएशिया ने इतिहास रच दिया. यूगोस्लाविया से 1991 में आजाद हुआ क्रोएशिया कई बड़ें देशों पर ग्राउंड में भारी पड़ा है. क्रोएशिया की आबादी करीब 40 लाख है.1950 में उरुग्वे के बाद 68 साल बाद कोई इतना छोटा देश वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है.


आइये जानते हैं क्रोएशिया से जुड़ी 10 बातें

1. यह देश मध्य और दक्षिण पूर्व यूरोप के बीचोंबीच और एड्रियाटिक सागर के करीब बसा है.

2. गृहयुद्ध के बाद क्रोएशिया 1991 में यूगोस्लाविया से आजाद हुआ था.

3. क्रोएशिया बहुत ही छोटा देश है. यह देश 56 हज़ार वर्ग किलोमीटर में फैला है, इस देश की आबादी करीब 40 लाख है.



4. क्रोएशिया वर्ल्ड कप फाइनल खेलने वाला सबसे युवा देश होगा. 1991 में यूगोस्लाविया से आजाद हुए क्रोएशिया को फुटबॉल वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने के लिए 1998 तक का इंतजार करना पड़ा था.

5. क्रोएशिया की अर्थव्यवस्था इंडस्ट्री और खेती पर आधारित है. इस देश की कमाई का बड़ा हिस्सा पर्यटन भी है. दुनिया के टॉप 20 खूबसूरत पर्यटन स्थलों में इसे शुमार किया जाता है.

6. क्रोएशिया पारंपरिक फिशिंग कल्‍चर के लिए जाना जाता है. लेकिन यहां पर 90 फीसदी मछलियां खाई नहीं बल्कि यूरोप के कई देशों में बेची जाती हैं.


7. क्रोएशिया दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां धूम्रपान करना प्रतिबंधित है.

8. फ्रांस और क्रोएशिया अब तक एक दूसरे से पांच बार भिड़ चुके हैं. इनमें से 3 बार फ्रांस को जीत मिली है और 2 बार मैच ड्रॉ रहा है.

9. क्रोएशिया नार्वे के बाद ऐसा देश है जहां के लोगों से सबसे ज्‍यादा टैक्‍स वसूला जाता है.

10. क्रोएशिया के लोगों को खेलों में खासी रुचि है. उनकी हैंडबॉल की टीम ने वर्ल्ड चैंपियन का टाइनल जीतने के साथ-साथ दो बार ओलिंपिक में गोल्ड भी जीता है.


Leave a Reply