IIT कानपुर में छात्रों से बोले राष्ट्रपति कोविंद- गंगा की सफाई के लिए भी टेक्नोलॉजी बनाओ

Education General News


1. आईआईटी कानपुर में 51वें दीक्षांत समारोह में महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविन्द ने भी शिरकत की. राष्ट्रपति ने यहां आईआईटी के छात्र-छात्राओं को जीवन के मूल मंत्र और सफलता तरीके समझाए.



2. कार्यक़म में विद्यार्थियों को राष्ट्रपति ने उपाधियां प्रदान कीं. उन्होंने 5 टॉपर्स को भी सम्मानित किया. उन्होंने यहां आने को खुशी की बात बताया और कहा कि इतने होनहार युवाओं के बीच वे गौरव का अनुभव कर रहे हैं.

3. आईआईटी कानपुर में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा,” ये मेरे लिए बड़ा ही ख़ुशी का पल है कि मैं यहां 51वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने आया हूं.”

4. उन्होंने आईआईटी कानपुर के छात्रों से कहा,”आप लोग गंगा की सफाई के लिए भी कोई नई तकनीक ईजाद करें ताकि गंगा फिर से अपना गौरव हासिल कर सके.”

5. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए सभी को विनम्र और विनीत स्वभाव रखना चाहिए. साथ ही अपने लक्ष्य को हासिल करने के बाद खुद पर किसी तरह का घमंड हावी नहीं होने देना चाहिए.

6. उन्होंने कहा कि अनुशासन से ही हम अपना लक्ष्य को पा सकते हैं. गौरतलब है कि देश में कानपुर आईआईटी का एक विशेष स्थान है. आईआईटी कानपुर ने 1960 में पाठ्यक्रम शुरू किया था. पहले बैच में 100 छात्र थे.

7. उन्होंने कहा कि आज यहां 6500 छात्र छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं. यहां से 35000 छात्रों ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर देश का मान बढ़ाया है.


Leave a Reply