Live Ind vs Eng: सैम कुर्रन का भारतीय टीम पर कहर, 9 रन के अंतराल पर गिरे तीन विकेट

Cricket General News

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल जारी है। बर्मिंघम में खेले जा रहे इस टेस्ट मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 287 रन पर सिमट गई। अब मैच की पहली पारी में खबर लिखे जाने तक भारत ने 3 विकेट खोकर 92 रन बना लिए हैं।


सैम कुर्रन का कहर
पहले टेस्ट की पहली पारी में भारतीय टीम का पहला विकेट 50 रन के स्कोर पर गिरा। ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय को 20 रन के स्को पर तेज गेंदबाज सैम कुर्रन ने LBW आउट किया। इंग्लैंड को ये विकेट रिव्यू के बाद मिला। लोकेश राहुल से भारतीय टीम को काफी उम्मीदें थीं। उन्हें पुजारा के उपर तरजीह देते हुए टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्होंने पहली पारी में निराश किया। उन्हें कुर्रन ने चार रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। शिखर धवन को सैम कुर्रन ने अपना तीसरा शिकार बनाया। 26 रन के स्कोर पर धवन का कैच डेविड मलान ने लपका।


शमी ने लिया सैम का विकेट
दूसरे दिन के खेल की शुरूआत में ही सैम कुर्रन शमी की गेंद पर 24 रन बनाकर विकेटकीपर कार्तिक को कैच दे बैठे। इसी के साथ शमी ने अपना तीसरा शिकार किया और इंग्लैंड की पहली पारी 287 रन पर सिमट गई।


ऐसा रहा पहला दिन का हाल
पहले दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड मे 9 विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए थे। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सबसे ज़्यादा 80 रन की पारी खेली थी। वहीं भारत की तरफ से अश्विन ने चार, शमी ने दो तो इशांत और शमी ने एक-एक विकेट लिए थे।



ऐसे गिरे थे इंग्लैंड के 9 विकेट
टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज़ आऱ अश्विन ने 13 रन पर खेल रहे एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शमी ने जेनिंग्स को 42 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद शमी ने डेविड मलान को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई। मलान केवल 8 रन ही बना पाए। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट बदकिस्मत रहे कि 80 रन पर रनआउट हो गए। खराब दौड़ और कोहली के सीधे थ्रो ने उनकी पारी का अंत कर दिया।


उमेश यादव ने खतरनाक दिख रहे जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर भारत को 5वीं सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 88 गेंद पर 70 रन की तेज तर्रार पारी खेली। टीम इंडिया को छठी सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। अश्विन ने शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर को दूसरी ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया। अश्विन ने अपनी ही गेंद पर स्टोक्स का कैच लेकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। काफी लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले स्टोक्स ने 21 रन बनाए।



इशांत शर्मा ने आदिल राशिद को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को 8वीं सफलता दिलाई। टीम इंडिया के लिए ये विकेट इसलिए भी जरूरी था क्योंकि राशिद और करन की जोड़ी जम चुकी थी। इशांत का शिकार बनने से पहले राशिद ने 13 रन बनाए। इसके बाद अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना चौथा विकेट हासिल किया। ब्रॉड अपनी टीम के स्कोर में केवल 1 रन का योगदान दे पाए।


Leave a Reply