बवासीर के घरेलू उपाय

Health Services

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें गुदा या निचले मलाशय के अंदर या बाहर की नसों में सूजन आती है। यह परिवार के इतिहास, कब्ज, कम फाइबर आहार, भारी भारोत्तोलन, मोटापे, खाद्य एलर्जी, शारीरिक गतिविधि की कमी, गर्भावस्था, और लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने, जैसे कई कारणों से होता है। बवासीर के कुछ सामान्य लक्षणों में गुदा के चारों ओर खून के थक्के या ढक्कन, बॉविल मूवमेंट के दौरान खून बहना, गुदा क्षेत्र के पास चिड़चिड़ापन, और आंत्र की आशंका भले ही कोई मल नहीं हो, शामिल हैं।


बवासीर एक बहुत ही आम समस्या है। लेकिन, यदि बहुत समय तक अनियंत्रित और अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो बवासीर भी चिरकारी रक्त की हानि, ऊतक की मृत्यु और यहां तक कि गुदा या कोलोरेक्टल कैंसर जैसे जटिलताओं को जन्म दे सकता है। लेकिन सौभाग्य से, कई घरेलू उपचार उपलब्ध हैं, जो प्रभावी हैं और तेजी से राहत प्रदान करते हैं। आपको खुजली और दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर को देखने की आवश्यकता नहीं है।


बवासीर के लिए घरेलू उपचार
यहां कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपको बवासीर से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाने में मदद करेंगे:
1. एलोवेरा: एलोवेरा, बवासीर के उपचार के लिए प्रकृति की सर्वोत्तम सामग्री है। एलोवेरा के शोथ रोधक और चिकित्सीय गुणों से बवासीर की जलन कम हो सकती है। एलोवेरा दोनों आंतरिक और बाहरी बवासीर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।


बाहरी बवासीर के उपचार के लिए, अपने गुदा पर एलोवेरा जेल थोड़ा सा लागू करें और धीरे-धीरे इस क्षेत्र को मालिश करें। आंतरिक बवासीर का इलाज करने के लिए, एलोवेरा पत्तियों को पट्टियों में काट लें। एक कंटेनर में इन पट्टियों को रखें और उन्हें फ्रीज करें। दर्दनाक हेमोराहॉइड पर बर्फीले ठंडे एलोवेरा पट्टी को लागू करें, दर्द, जलने और खुजली की उत्तेजना को कम करने के लिए।


2. कोल्ड संपीड़न: बर्फ सबसे महत्वपूर्ण उपचार है। बर्फ से रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद मिलेगी, सूजन कम हो जाएगी और आपको तत्काल दर्द से राहत मिलेगी। एक साफ कपड़े में कुछ बर्फ लपेटें और बवासीर पर सीधे इसे लागू करें। जब तक बवासीर दूर न हो जाए, यह दिन में कई बार करें।



3. सेब का सिरका: सेब का सिरका कसैले गुणों के कारण, सूजी रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने में मदद करता है और आंतरिक और बाह्य दोनों बवासीरों की सूजन और जलन से राहत देता है। बाहरी बवासीर के लिए, प्रभावित क्षेत्र के खिलाफ सेब के सिरके में भिगोकर एक रूई की गेंद को धीरे से दबाएं। शुरू में एक चुभने वाली सनसनी होगी, लेकिन जल्द ही आपको खुजली और जलन से राहत मिलेगी। आंतरिक बवासीर के लिए, एक गिलास पानी में सेब के सिरके का एक चम्मच जोड़ इसे कम से कम दो बार रोजाना पीना।



4. विच हेज़ल: विच हेज़ल के हल्के कसैले और उपचार गुणों से बवासीर के साथ जुड़े असुविधाओं को कम करने में मदद मिलेगी। समस्या से लंबी राहत के लिए प्रभावित क्षेत्र में नियमित रूप से विच हेज़ल की एक छोटी राशि को लागू करें।



5. नींबू का रस: नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इस स्थिति का इलाज करने में मदद करते हैं। सूजन क्षेत्र पर सीधे इसे लागू करें या अदरक और शहद के साथ नींबू के रस का उपभोग करें।


6. जैतून का तेल: जैतून के तेल में शोथ रोधक और एंटीऑक्सीडेंट गुण है और मुख्य रूप से बाहरी बवासीर का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह रक्त वाहिकाओं के लोच को बढ़ाने में मदद करेगा, जो बदले में सूजन को कम करने और गुदा नहर में सूजन वाले रक्त वाहिकाओं के आकार को कम करने में सहायता करेगा।


7. साबुत अनाज: साबुत अनाज उत्पादों में फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है, जो बवासीर के लक्षणों और रक्तस्राव से राहत में अत्यधिक प्रभावी होती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मल को नरम कर सकते हैं और अपने बल्क में वृद्धि कर सकते हैं, जो बॉविल मूवमेंट के दौरान तनाव को कम करने में मदद करता है।


8. सेट्ज़ स्नान: अपने गुदा क्षेत्र को सादे गर्म पानी में 10 से 15 मिनट दिन में दो से तीन बार सोखें।


9. पानी: आंतरिक या बाहरी बवासीर से पीड़ित होने पर, अपने पानी का सेवन बढ़ाएं। प्रति दिन आठ से 10 गिलास पानी पीने की कोशिश करें। पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन आपकी आंतरिक प्रणाली को शुद्ध करने और आपके पूरे शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।