शाकाहारी आहार (Plant Based Diet) अपनाने से दिल की बीमारियों का खतरा 32% तक कम: रिसर्च

Health Services

Shared News By Anurag Gupta , ओन्‍ली माई हैल्‍थ / Aug 12, 2019

पूरी तरह शाकाहारी आहार (Plant Based Diet) अपनाकर आप दिल की बीमारियों के खतरे को 32% तक कम कर सकते हैं। इसलिए हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल्योर जैसी बीमारियों से बचना है, तो अपने आहार में ताजे फल, हरी-रंगीन सब्जियों, सूखे मेवे, दालें और…………

शाकाहारी आहार (Plant Based Diet) अपनाने से दिल की बीमारियों का खतरा 32% तक कम: रिसर्च
पूरी तरह शाकाहारी आहार (Plant Based Diet) अपनाकर आप दिल की बीमारियों के खतरे को 32% तक कम कर सकते हैं। इसलिए हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल्योर जैसी बीमारियों से बचना है, तो अपने आहार में ताजे फल, हरी-रंगीन सब्जियों, सूखे मेवे, दालें और

स्वस्थ रहने के लिए मांसाहारी आहार (Nonvegetarian Diet) अच्छा होती है या शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet), इस बारे में लंबे समय से बहस चल रही है। हालांकि वैज्ञानिक इस बारे में ज्यादा आश्वस्त दिखते हैं कि शाकाहारी आहार शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। हाल में हुई एक रिसर्च में भी इस बात का दावा किया गया है कि अगर आप पेड़-पौधों से प्राप्त आहारों (Plant Based Diet) को अपनाते हैं, तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा 32% तक कम हो जाता है।

आकस्मिक मौत का सबसे बड़ा कारण: हार्ट अटैक
वैज्ञानिकों को मानना है कि अगर आप लंबे समय तक शरीर को स्वस्थ, जवान और एक्टिव रखना चाहते हैं, तो जानवरों से प्राप्त आहारों को कम से कम खाएं और पौधों से प्राप्त आहारों को ज्यादा खाएं। इससे आपका दिल लंबे समय तक स्वस्थ रहेगा। यह तो आप भी जानते होंगे की आज दुनिया भर में दिल की बीमारियां आकस्मिक मौत का सबसे बड़ा कारण हैं। हर साल 20 करोड़ से ज्यादा लोग हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल्योर के कारण मर जाते हैं। दिल की बीमारियों को बढ़ावा देने में आपकी डाइट (खानपान) का काफी असर पड़ता है।

क्या है पौधों आधारित आहार यानी Plant Based Diet?
प्लांट बेस्ड डाइट में आप सिर्फ वही चीजें खाते हैं, जो हमें पेड़-पौधों से मिलती हैं। इस डाइट को फॉलो करते समय आप किसी भी ऐसी चीज का इस्तेमाल नहीं करते हैं, जो हमें जानवरों से मिलती हैं जैसे- अंडा, मांस, दूध आदि। पौधों से प्राप्त आहारों में ताजे फल, कच्ची सब्जियां, हरी-रंगीन सब्जियां, अनाज, बीज, दालें, नट्स, सूखे मेवे आदि शामिल हैं। इसमें जानवरों के दूध की जगह आप बादाम का दूध (Almond Milk) और सोया मिल्क (Soy Milk) का प्रयोग कर सकते हैं। कुल मिलाकर शाकाहारी आहारों में अगर दूध को छोड़ दें, तो लगभग सभी आहार प्लांट बेस्ड डाइट में शामिल हो जाते हैं।

क्यों फायदेमंद हैं पौधों से प्राप्त आहार?
पौधों से मिलने वाले इन आहारों की खास बात ये है कि इनमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसके अलावा पौधों आधारित सभी आहार में ढेर सारे विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। ये सभी तत्व आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं और आपकी कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं, जिससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

29 साल शोध के बाद निकाला परिणाम
पिछले दिनों ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ के जर्नल में एक लेख प्रकाशित किया गया, जिसमें बताया गया कि पेड़ पौधों से मिलने वाले आहार, जानवरों से मिलने वाले आहार के मुकाबले ज्यादा सेहतमंद होते हैं। इस लेख के अनुसार अगर आप मांस खाने के बजाय सब्जियां, नट्स, लेग्यूम्स (बीज वाले आहार) और साबुत अनाज खाएं, तो आपको हार्ट अटैक और दूसरी कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का खतरा काफी हो जाएगा। इस बारे में पहले भी कई शोध किए जा चुके हैं और परिणाम लगभग यही रहे हैं।

इसी तरह के एक दूसरे अध्ययन में हाल में ही बताया गया था कि प्लांट बेस्ड डाइट से हार्ट फेल्योर (हार्ट फेल होना) के खतरे को 40% तक टाला जा सकता है। इस शोध के प्रमुख लेखक Casey M. Rebholz हैं, जो Johns Hopkins Bloomberg School of Public Health, बाल्टिमोर में एपिडेमयोलॉजी के असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। इस अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने अधेड़ उम्र के 12,168 लोगों को चुना। इस सभी लोगों पर 1987 से 2016 तक (29 सालों तक) क्लीनिकल अध्ययन किया गया, जिसके बाद ये निष्कर्ष निकाला गया।