A national level cricket competition will be held in Varanasi for Divyangjans – Uttam Ojha

Culture Activity

वाराणसी में दिव्यांगजनो की राष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी – उत्तम ओझा

दीपशिखा दिव्यांग पुनर्वास मेले में प्रदेश के पर्यटन व संस्कृति मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने पहुंचकर दिव्यांगों द्वारा निर्मित सामान की खरीदारी की।

मेले में डॉ संध्या ओझा द्वारा दिव्यांगों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

वाराणसी – कबीर नगर दुर्गाकुंड में आयोजित दो दिवसीय दीपशिखा दिव्यांग पुनर्वास मेला 2019 के अंतिम दिन डॉ नीलकंठ तिवारी राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मार्थ कार्य प्रोटोकॉल पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार ने मेले में लगे स्टॉल का निरीक्षण कर दिव्यांगजनों का उत्साहवर्धन किया ।उन्होंने कहा कि दिव्यांग जनों के जीवन में खुशहाली का प्रकाश फैलाने का यह अनोखा प्रयास है जिसकी मै खुले मन से प्रशंसा करता हूं। हमारी सरकार दिव्यांगोजनो के लिए सदैव तत्पर रहती है।

मेले के अध्यक्ष डॉ तुलसी ने कहा कि जिला दिव्यांग समन्वय समिति इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन साल भर सतत रूप से किए जाने पर विचार कर रही है ताकि दिव्यांगजन हर त्यौहार इसी तरह से प्रसन्नता पूर्वक मना सकें ।

मेला के संयोजक डॉ उत्तम ओझा ने बताया कि मौसम के प्रतिकूल होने के बाद भी भारी संख्या में आकर लोगों ने ना केवल दिव्यांगजनों के निर्मित सामानों को खरीदा बल्कि उनका उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने यह भी कहा कि वाराणसी में दिव्यांगजनों का राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

डॉ कमालुद्दीन शेख ने कहा कि दीपशिखा मेले में प्रदर्शित दिव्यांगों द्वारा सृजित सामग्री को देखकर यह लगता है कि इसमें कितनी कलात्मकता और प्रतिभा है अगर इन्हें अवसर दिया जाए तो यह भी कोई भी ऐसा काम नहीं जिसे नहीं कर सकते हैं ।

कार्यक्रम में 30 से अधिक स्टालों पर दिव्यांगजनों द्वारा निर्मित वस्तुओं का प्रदर्शन एवं भारी मात्रा में विक्रय किया गया । मेले में दिव्यांगजनों के लिए रेलवे में रियायती दरों पर यात्रा करने के लिए पास का भी निर्माण किया गया साथ ही सहायक उपकरणों के लिए दिव्यांग जनों का आकलन कर सूची बनाई गई बाद में उपकरण उपलब्ध करा दिए जाएंगे । मेले में ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिव्यांगता सर्टिफिकेट बनाने के लिए भी शिविर लगाया गया साथ ही दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा यूडी आईडी कार्ड बनाने की सुविधा भी उपलब्ध रही।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ संजय चौरसिया,राजेश मिश्रा, सुमित सिंह, डॉ संध्या ओझा, डॉ कमालुद्दीन शेख, बच्चा तिवारी, श्याम जी, किशोर तिवारी, आजाद तिवारी एवं विभिन्न संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहे।

अग्रसेन पीजी कॉलेज मनोविज्ञान विभाग की डॉ संध्या ओझा द्वारा स्टॉल लगाने वाले सभी दिव्यांग जनों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान कर उनका उत्साह वर्धन किया।

कार्यक्रम का संचालन डॉ सुनील मिश्रा, अतिथियों का स्वागत मेला के संयोजक डॉ उत्तम ओझा तथा धन्यवाद ज्ञापन मेला के अध्यक्ष तुलसीदास जी ने किया। मेले में लगाए गए सभी स्टाफ कर्मियों को सभा गीता प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया ।दो दिवसीय मेले के मीडिया प्रभारी डॉ मनोज तिवारी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए सम्पूर्ण जानकारी दी।

Leave a Reply