Korana Virus: If you want to increase immunity, drink this juice, you will avoid disease

Health Services

कोराना वायरस: इम्यूनिटी बढ़ानी है तो पिएं ये जूस, बीमारी से बचेंगे

मौसम बदलते ही शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आने लगता है. खासतौर से कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आसानी से किसी भी वायरस का शिकार हो जाते हैं. कोराना वायरस की चपेट में आने वाले ज्यादातर लोग भी वही हैं जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर है.

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. सब्जियों और फलों के अलावा कई तरह के जूस भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं. इन इम्यून बूस्टर जूस पर कई सारे वैज्ञानिक शोध भी हो चुके हैं जिनसे पता चलता है कि इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पालक और केल जूस

हरी सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. डॉक्टर्स भी नियमित रूप से इन सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. इन दोनों को मिलाकर तैयार किया गया जूस शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है.

इसे बनाने के लिए जूसर में 2 कप कटी पालक और 1 कप कटी हुई केल और 1 कप पानी डालें. जूसर को करीब 5 से 6 मिनट तक चलाएं. आपका जूस तैयार है. अब इसे ग्लास में डालकर पिएं.
टमाटर का जूस

इम्यूनिटी बढ़ाने में टमाटर बहुत कारगर है. टमाटर में फोलेट की मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शरीर में किसी भी संक्रमण को बढ़ने से रोकता है. शरीर को अंदर से मजबूत बनाना है तो डाइट में टोमैटो जूस शामिल करें.

टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े जूसर में डालें. करीब 5 मिनट तक जूसर चलाएं. ग्लास में जूस निकालकर ऊपर से नमक डालें और पिएं.

Leave a Reply